स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) के भिलाई स्टील प्लांट ने भारतीय रेलवे के लिए आर-260 ग्रेड की वैनेडियम अलॉयड स्पेशल ग्रेड की रेल पटरियों का प्रोडक्शन शुरू किया है। अत्याधुनिक तकनीक से बनाई जा रही इन रेल पटरियों की दबाव सहने की क्षमता अब तक इस्तेमाल हो रही रेल पटरियों की तुलना में काफी अधिक है। भारतीय रेलवे ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने और अधिक क्षमता वाली माल गाड़ियों को चलाने के लिए कई तरह की कोशिश कर रहा है। सेल की ओर से बनाई जा रही आर-260 ग्रेड स्टील की पटरियां रेलवे को इस काम में मददगार साबित होगी।
इन पटरियों पर डबल डेकर माल गाड़ी को भी आसानी से चलाया जा सकेगा। सेल आर-260 ग्रेड स्टील की पटरियां भारतीय रेलवे को यह रेल 260 मीटर लंबे वेल्डेड पैनल के रूप में दे रहा है। पटरियों को बनाने में इस्तेमाल हो रही तकनीक रेलवे के रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन (आरडीएसओ) से भी एप्रूव्ड है। सेल के भिलाई कारखाने में बनाई जा रही मेड इन इंडिया के तहत स्वदेशी नई पटरी पर वंदे भारत से भी हाई स्पीड ट्रेन के साथ डबल डेकर और माल ट्रेन भी पूरी रफ्तार से दौड़ सकती है। रेलवे ने इन नई पटरियों पर हाई स्पीड ट्रेन चलाने के लिए अगल-अगल जगहों पर प्रयोग भी किया है।
भिलाई स्टील प्लांट ने बनायी ये खास रेल पटरियां
इन खास तरह की रेल पटरियों की पहली खेप को भिलाई इस्पात संयंत्र से सेल के निदेशक और सीईओ आनिर्बान दासगुप्ता ने 30 जून 2020 को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस कार्यक्रम में रेलवे बोर्ड के सदस्य (इंजीनियरिंग) विश्वेश चौबे, इस्पात मंत्रालय की एडिशनल सेक्रेटरी रसिका चौबे और ज्वाइंट सेक्रेटरी पुनीत कंसल समेत सेल अध्यक्ष अनिल कुमार चौधरी मौजूद रहे।
आत्म निर्भर भारत अभियान के तहत हो रहे हैं प्रयास
इस मौके पर सेल अध्यक्ष दासगुप्ता ने कहा कि सेल का भिलाई संयंत्र भारतीय रेलवे के कड़े तकनीकी मानकों और बदलती जरूरतों को पूरा करने के लिए लगातार नए वैल्यू एडेड प्रोडक्ट डेवलप करने में लगा हुआ है। सेल और भारतीय रेलवे देश की बदलती रेल ट्रांस्पोर्टेशन की जरूरतों को पूरा करने के लिए काफी समय से साथ काम कर हैं “आत्मनिर्भर भारत’ अभियान के तहत इस दिशा में और अधिक प्रयास किए जाएंगे।
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